कोरोना की तीसरी और चौथी लहर भी फैल सकती है, WHO ने दी चेतावनी

कोरोना की तीसरी और चौथी लहर भी फैल सकती है, WHO ने दी चेतावनी

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की वैक्सीन आने के बाद इस संक्रमण से मरने वालोँ की संख्या में कमी आ गई है। लेकिन अभी भी इसका खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। अभी भी लोग इस खतरनाक बीमारी की चपेट में काफी तेजी से आ रहे हैं। अब तक इस वायरस से दुनिया में तकरीबन 26 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी कि अभी कोरोना की तीसरी या चौथी लहर का खतरा हो सकता है, इसलिए तमाम देश कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने की कोशिशों में बिल्कुल भी कमी न करें।

पढ़ें- अफवाहों पर न दें ध्यान, यहां जानें वैक्सीनेशन से जुड़े कई सवालों का जवाब

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम ने कहा कि हम ये मानते हैं कि लोग कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों का पालन करते-करते ऊब चुके हैं, लेकिन यह समझना हमारी सबसे बड़ी भूल होगी कि महामारी खत्म हो गई है। कोरोना की गिरती मृत्यु दर का हवाला देते हुए उन्होंने यह बात कही।

टेड्रोस अधानोम ने ब्राजील की स्थिति पर विशेष रूप से चिंता जाहिर की। दरअसल, वहां के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों को गैर-जरूरी करार दिया है। टेड्रोस अधानोम ने कहा कि एक तरफ जहां दुनिया के अधिकांश देशों में संक्रमण के मामले लगातार घट रहे हैं, तो वहीं ब्राजील की स्थिति में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिला है। उन्होंने कहा, 'हमें लगता है कि ब्राजील की सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए।'

दरअसल, ब्राजील में अब तक एक करोड़ नौ लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि दो लाख 64 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। टेड्रोस अधानोम ने कहा कि ब्राजील को कुछ कड़े कदम उठाने होंगे, ताकि कोरोना का संक्रमण उसकी सीमाओं से बाहर न चला जाए।

दुनिया में अमेरिका, भारत, ब्राजील और रूस कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हैं। हालांकि इन सभी देशों में व्यापक स्तर पर लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। ब्लूमबर्ग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक लोगों को 29.9 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। हालांकि यह महामारी इतनी जल्दी खत्म होने वाली नहीं है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा था कि यह सोचना अभी उचित नहीं है कि इस साल के अंत तक इस महामारी से निजात मिल पाएगी। संगठन के वरिष्ठ अधिकारी माइकल रेयान ने कहा था, 'हालांकि अगर हम होशियारी से काम करेंगे तो इसे खत्म कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।